मुझे पता है आप भी चाहते हैं अपनी न्यूज़ वेबसाइट Google News से स्वीकृत करवाना और हजारों का ट्रैफिक पाना?
तो आपको ये जानकर खुशी होगी कि 2025 में Google news ने अपने News Approval के सिस्टम को पूरी तरह बदल दिया है। अब आपको Publisher Center पर जाकर खुद से आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है।

अब Google खुद आपकी वेबसाइट को ढूंढेगा, उसकी अच्छे से जांच करेगा, और यदि आपकी साइट उसकी गूगल की गाइडलाइंस पर खरी उतरी — तो आपको ऑटोमैटिक अप्रूवल मिल सकता है।
इस आर्टिकल में जानेंगे इस नए अपडेट के बारे में पूरी जानकारी, और कैसे आप भी अपनी न्यूज़ साइट को Google News में अप्रूव करवा सकते हैं।
पहले क्या सिस्टम था और अब क्या सिस्टम है?
पहले क्या था
- आपको Google News Publisher Center में जाकर अपनी News साइट सबमिट करनी पड़ती थी।
- उसके बाद Google की टीम मैन्युअली आपकी साइट की समीक्षा करती थी।
- फिर अप्रूवल या रिजेक्शन मिलता मेसेज मिलता था।
2025 के अनुसार अब क्या है:
- अगर आपकी साइट का कंटेंट लोगो के लिए उपयोगी है तो Google खुद आपकी वेबसाइट को crawl करता है।
- अगर आपकी वेबसाइट पर News Content है, और वो सभी जरूरी गाइडलाइंस को फॉलो करती है,
- तो Google खुद ही उसे review के लिए consider करता है।
- और अगर गूगल के खुद से चेक करने के बाद सब कुछ ठीक रहा — तो आपको बिना आवेदन किए अप्रूवल मिल सकता है।
अब इसका क्या अर्थ है?
अब गूगल का सारा फोकस इस पर है कि आपकी News साइट Google की नज़र में एक विश्वसनीय न्यूज़ प्लेटफॉर्म दिखे।
इसके लिए ज़रूरी है कि:
- आपकी वेबसाइट गूगल द्वारा बताई गई गाइडलाइंस के हिसाब से तैयार हो,
- साइट का Content पूरी तरह से Original होना चाहिए और Relevant भी होना चाहिए,
- और साथ ही आपकी साइट का User Experience भी बेहद ज़बरदस्त होना चाहिए।
Google News Approval लेने के लिए क्या करें 2025 में?
1. साइट को News-Focused बनाएं
Google अब सिर्फ उन्हीं साइट्स को News Site मानता है जिनमें:
- Articles की डेट और टाइमस्टैम्प साफ हो
- URLs से साफ पता चले कि वो न्यूज़ हैं
- और Content में speed और accuracy हो
2. E-E-A-T को समझें और अपनाएं
Google News approval के लिए आपकी साइट में होना चाहिए:
- हर लेखक का नाम और भरोसेमंद Bio
- साइट पर “About Us”, “Contact” और “Editorial Policy” जैसे पेज
- कंटेंट ऐसे स्रोतों पर आधारित हो जिनकी साख मजबूत हो
3. Technical Setup सही करें
आपकी साइट को तकनीकी रूप से Google के लिए तैयार होना चाहिए:
- Structured Data (जैसे Article Schema) ज़रूर लगाएं
- RSS Feed और Sitemap को ठीक से configure करें
- Website को HTTPS और Mobile-Friendly बनाएं
4. Content में Consistency रखें
Google उन वेबसाइट्स को ज़्यादा महत्व देता है जो:
- नियमित रूप से न्यूज़ पब्लिश करती हैं
- Trending टॉपिक्स को कवर करती हैं
- और कंटेंट SEO Friendly और फैक्ट-बेस्ड होता है
एक Quick Checklist – क्या आपकी साइट तैयार है?
चेकलिस्ट आइटम | क्यों ज़रूरी है |
---|---|
HTTPS Site | Google Trust को बढ़ाता है |
Contact & Policy Pages | आपकी Professional पहचान दिखाते हैं |
Structured Data | Articles को पहचानने में मदद करता है |
Fast Load Time | बेहतर User Experience और SEO के लिए |
Original Content | Duplicate Content से रिजेक्शन होगा |
क्या Publisher Center अब पूरी तरह बंद हो गया है?
नहीं, Google Publisher Center अब भी मौजूद है — लेकिन यह अब सिर्फ एक ऑप्शनल टूल है।
आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं:
- Brand Identity दिखाने के लिए
- अलग-अलग sections और feeds सेट करने के लिए
- Feed Management को कंट्रोल करने के लिए
लेकिन अप्रूवल के लिए ये ज़रूरी नहीं है।
निष्कर्ष: अब Google खुद आएगा, अगर आप तैयार हैं
2025 में Google News Approval एक नए लेवल पर पहुंच गया है। अब ये सिर्फ एक “Apply करने” की प्रक्रिया नहीं है —
बल्कि ये एक “प्रमाणिक और भरोसेमंद न्यूज़ ब्रांड बनने” की चुनौती है।
अगर आपकी वेबसाइट Google की Expectation पर खरी उतरती है, तो बिना Apply किए भी आप Google News में शामिल हो सकते हैं —
और वहां से भारी ट्रैफिक, ब्रांड वैल्यू और रेवन्यू कमा सकते हैं।